Tel: 044 – 26211621, 044 – 26212421 | Fax: 044 – 26211621 | ccrschennai(at)gmail(dot)com

महानिदेशक का संदेश

केंद्रीय सिद्ध अनुसंधान परिषद (सीसीआरएस) सिद्ध चिकित्सा प्रणाली से संबंधित शीर्ष निकाय है। सीसीआरएस क्लिनिकल रिसर्च, ड्रग रिसर्च, औषधीय पादप अनुसंधान, मौलिक शोध, साहित्यिक शोध और दस्तावेज़ीकरण के माध्यम से सिद्ध चिकित्सा प्रणाली के वैज्ञानिक सत्यापन की दिशा में काम कर रहा है।

सीसीआरएस अपनी शोध गतिविधियां और स्वास्थ्य सुरक्षा सेवाएं मुख्य रूप से अपने परिधीय 8 संस्थानों / इकाइयों जो तमिलनाडु में – 3, पुदुच्चेरी, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और नई दिल्ली में एक एक स्थित है, के माध्यम से पूरा कर रहा है। सीसीआरएस वर्तमान में आयुष मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित 33 इंट्रा-म्यूरल अनुसंधान (आईएमआर) परियोजनाओं का कार्य कर रहा है।

सीसीआरएस में 1000 से अधिक ताड़ पात्र की पांडुलिपियां हैं और परिषद् औषध योगों और अन्य सामग्रियों को डीकोड करने और किताबों के रूप में प्रकाशित करने में शामिल हैं। सीसीआरएस दुर्लभ सिद्ध साहित्य, ताड़ पात्र की पांडुलिपियों को भी प्रकाशित कर रहा है और अब तक 50 किताबें प्रकाशित की गई हैं। अनुसंधान परिणामों को पेटेंट और प्रमुख पुनरीक्षा पत्रिकाओं में प्रकाशन के माध्यम से बौद्धिक संपदा अधिकारों में परिवर्तित कर दिया जाता है।